Tuesday, December 20, 2011


                        ikoj go izns”k dk dSlk nkok
                 BaM es Hkh yksx >sy jgs fo?kqr dVkSrh dk na”k

[kjfl;kA NRrhlx< jkT; es ljIyl fo?kqr ds lkFk bls ikoj gc izns”k dk nkok fd;k tk jgk gSA ogh fo?kqr foHkkx ds }kjk BaM ds ekSle es Hkh v?kksf’kr fo?kqr dVkSrh dh tk jgh gSA ,sls es ljIyl fo?kqr gksus ,oa ikoj gc izns”k gksus dk nkok ij iz”u fpUg [kMk dj fn;k x;k gSA 
v?kksf’kr fo?kqr dVkSrh ds pyrs dkjksckj cSfdax dk;Z cqjh rjg ls ckf/kr gks xbZ gSA
     fo?kqr foHkkx ds }kjk fo?kqr dVkSrh xehZ ekg es vDlj dh tkrh gS mlds ihNs ;g rdZ fn;k tkrk gS fd {kerk ls vf/kd fo?kqr [kir gksus ds dkj.k dVkSrh dh tk jgh gSA dbZ erZok rks xzkeh.k {ks=ks es flapkbZ ds fy, fdlkuks dks i;kZIr fo?kqr lIykbZ ds uke ij dVkSrh dh tkrh gSA ysfdu bl “khr _rq  es Hkh fo?kqr dVkSrh fd;k tkuk le> ls ijs dh ckr gks xbZ gSA 20 fnlEcj dks lqcg 7-25 ls 9 cts rd igyh ckj <sM ?kaVs dh dVkSrh dh xbZ ftlls yksxks dh lqcg le; dh fnup;kZ cqjh rjg ls izHkkfor gks xbZA yksx ihus ds ikuh ugkus fo?kqr lIykbZ can ds dkj.k bafrtkj es rkdrs jgsA mlds ckn iqu% 11-30 cts fo?kqr lIykbZ can dj nh xbZ tks fd 12-30 cts cgky gqbZA ckj&ckj dVkSrh ds dkj.k vke tuthou izHkkfor gksrk gS ogh fo?kqr ij vk/kkfjr dkjksckj iqjh rjg ls BIi iM tkrk gS [kkldj dk;Zy;hu dk;Z cSfdax dk;Z ij bldk cqjk vlj iMrk gSA
     fo?kqr foHkkx ds }kjk vHkh gky gh es piys fLFkr fo?kqr lc LVs”ku es 133 ds-Ogh- VªkalQkeZj dh ejEer la/kkj.k djus ds uke ij lqcg 10 cts ls “kke 5 cts rd 7 ?kaVs rd fo?kqr lIykbZ can dh xbZ FkhA o’kZ es nks ckj gksus okyk dk;Z vc 4 ls 5 ckj gksus yxk gSAmlds ckotwn txg&txg yxs VªkalQkeZj es [kjkch vkuk QkYV vkuk ikoj lIykbZ rkj VwV tkus dh ?kVuk vk, fnu gksrh jgrh gSAvc rks Q;wt Qky cukus es Hkh iwjs uxj dh lIykbZ can dj lq/kkj dk;Z fd;k tkrk gSA ,d vksj NRrhlx< jkT; es ljIyl fctyh gksus ikWoj go izns”k gksus dk nkok fd;k tkrk gS ogh ckj&ckj dh lIykbZ vojks/k ds dkj.k nkok dks >qBykrh utj vkrh gSA
    

No comments:

Post a Comment